LIC IPO details in hindi

LIC IPO Issue Date, Price, Lot Size & Full Details

LIC (Life Insurance Corporation of India)

जीवन बीमा निगम (LIC) भारत में एकमात्र सरकारी बीमा कंपनी है जिसकी स्थापना 1956 में हुई थी। LIC एक सरकारी कम्पनी होनी कि वजह से इसके पोलिसीधारक भी बहुत ज्यादा है। LIC 2022 मे अपना अपना IPO ला सकती है जिसमे कम्पनी अपना 10% शेयर पब्लिक को बैच सकती है। LIC इस IPO (Initial public offering) के जरिए करीब 1 लाख करोड़ रुपये जुटाएगी जो अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है।

LIC IPO details in hindi

Note – इस पृष्ठ पर सभी जानकारी सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध एलआईसी आईपीओ समाचार और हमारे पत्रकारों द्वारा उनके स्रोतों के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी पर आधारित है। हम आपको इस पेज पर एलआईसी आईपीओ के नवीनतम अपडेट के साथ पोस्ट करते रहेंगे।

LIC IPO Information

LIC IPO Opening DateExpected in FY 2020-21

LIC IPO Closing Date Expected in FY 2020-21
Basis Of Allotment Date
Initiation Of Refunds
Credit Of Shares To
Demat ACcount
Issue TypeBook Building Offer
Share PriceRs [.]to Rs [.] per share
Employee Discount: [.]
Minimum Lot Size[.]
Face Value[.]each
Issue SizeRs 80,000 to Rs 1,00,000 crore* [Tentative]

Book Running Lead Managers
Registrar
Book Building Proportion


Employee Reservation : [.] shares
QIB (50%) : [.] shares
NII (15%) : [.] shares
Retail (35%) : [.] shares

LIC IPO Quota For Policyholders

Life Insurance Corporation of India अपने पोलिसी धारको को आइपीओ मे से 10% विशेष कोटा भी दे सकता है | LIC अपने पोलिसी धारको कि पहचान उनके PAN Card Number से करेगी अगर आपने अपना पेन कार्ड अपनी पोलिसी से लिंक नही करवाया है तो निचे दिये गये बटन से Link कर सकते है।

LIC IPO Strength

  • सरकार एलआईसी में 10% से अधिक हिस्सेदारी नहीं बेच रही है, सरकार अभी भी प्रमुख हितधारक होगी और इसके स्वामित्व में कोई बदलाव नहीं होगा। आईपीओ का पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों पर कोई प्रभाव डालने का इरादा नहीं है।
  • खुदरा निवेशक और कर्मचारी बीमाकर्ता द्वारा उसकी इक्विटी में भाग लेकर बनाई गई संपत्ति का हिस्सा हो सकते हैं।
  • वित्त वर्ष 2018-19 में, एलआईसी की कुल संपत्ति 31.11 लाख करोड़ रुपये थी
  • एलआईसी देश का सबसे बड़ा बीमाकर्ता है, जिसके नए व्यापार प्रीमियम संग्रह में 68.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है और वार्षिक प्रीमियम संग्रह में 60.9 प्रतिशत है।

Life Insurance Corporation IPO से Policyholders को लाभ या हानि?

  • एलआईसी के आईपीओ से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से एलआईसी की परिचालन क्षमता को बढ़ाकर पॉलिसीधारकों को लाभ होने की उम्मीद है।
  • यह भी अनुमान लगाया गया है कि आईपीओ पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित कोटा के साथ लॉन्च किया जा सकता है, हालांकि अभी इस बात का खुलासा नही किया गया है कि पोलिसी धारको को कितना कोटा मिलेगा।
  • एलआईसी की लिस्टिंग के बाद सीधे सेबी स्कैनर के तहत आ जाएगा और लिस्टिंग आवश्यकताओं का पालन करना आवश्यक होगा। यह इसके संचालन में पारदर्शिता को बढ़ाएगा और एलआईसी के भीतर समग्र कॉर्पोरेट प्रशासन को मजबूत करेगा।
  • आइपीओ के बाद भी कम्पनी का 90% इक्विटी सरकार के पास रहेगा जिससे पालिसीधारको कि सॉवरेन गारंटी बरकरार रहेगी।

LIC IPO मे निवेश कैसे करे?

एल आइ सी या किसी भी आइपीओ मे निवेश (invest) करने के लिये आपके पास एक डिमेट खाता होना जरुरी है। भारत के सबसे लोकप्रिय ब्रोकर Upstoke पर अपना Demat Account बनाने के लिये निचे दिये गये Open Demat Account के बटन पर क्लिक करे। इसमे खाता बनाने के बाद आप अपने मोबाइल से सिर्फ एक एप से IPO और Share Market मे Invest शुरु कर सकते है।